दालचीनी को इस तरह प्रयोग कर करें त्वचा की कई समस्याओं को दूर

दालचीनी को इस तरह प्रयोग कर करें त्वचा की कई समस्याओं को दूर

सेहतराग टीम

हमारे किचन में कई तरह के मसाले होते हैं। सभी मसालों का अपना अलग स्थान और महत्व है। हम इन मसालों का उपयोग न केवल खाने का स्वाद बढ़ने के लिए करते हैं बल्कि कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं में भी इनका उपयोग किया जाता है। जैसे कि अगर हम इन मसालों में दालचीनी की बात करें तो दालचीनी सेहत खाने में प्रयोग होने के साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद है। दालचीनी में कई तरह के औषधीय गुण पाए जाते हैं। दालचीनी का सेवन दिल से जुड़े रोग व डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यही नहीं  दालचीनी के त्वचा के लिए भी कई फायदे हैं। आज हम आपको इस आलेख में बताएंगे कि दालचीनी का प्रयोग कर आप त्वचा से जुड़ी किन समस्याओं को दूर कर सकते हैं।

पढ़ें- ये तरीके त्वचा के मस्सों को हटाने में कारगर

रूखी त्वचा से ऐसे पाएं निजात

अगर आपकी स्किन ड्राय हो रही है तो अपने स्किन केयर रूटीन में दालचीनी को भी शामिल करें। त्वचा में खून के संचार को बढ़ाने में मददगार दालचीनी नमी को भी बेहतर बनाता है। इसके उपयोग के लिए सबसे पहले दालचीनी के एसेंशियल ऑयल को लें। इसमें पैट्रोलियम जेली अथवा ऑलिव ऑयल की कुछ बूंदे डालें। अब इस मास्क को अपने चेहरे पर लगाएं। फटे या सूखे होंठ की परेशानी भी इस मास्क के इस्तेमाल से दूर होगी।

इसके अलावा, पिसी हुई दालचीनी, शहद, बादाम का तेल, जैतून का तेल व नमक को मिलाकर स्क्रब तैयार करें और चेहरे पर इस्तेमाल करें।

दाग-धब्बों से ऐसे मिलेगी निजात

एक्जेमा एक स्किन की परेशानी है जिसमें त्वचा पर सूजन व धब्बे निकल आते हैं। इस स्थिति से निकलने में दालचीनी का इस्तेमाल फायदेमंद है। एक चम्मच दालचीनी को शहद में मिलाएं फिर प्रभावित स्थानों पर लगाएं।

पिंपल्स होंगे दूर

दालचीनी में एंटी-फंगल, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। इसमें मौजूद तत्व स्किन को पिंपल फ्री बनाने में मदद करते हैं। इसके इस्तेमाल से खून का संचार बेहतर तरीके से होता है। इसके इस्तेमाल के लिए शहद व दालचीनी को 3: 1 के अनुपात में लें। रात को इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और रात भर के लिए रहने दें। सुबह उठकर चेहरा धो लें।

निखर जाएगी आपकी त्वचा

दालचीनी में मौजूद गुण चेहरे को चमकदार बनाने में मददगार माने जाते हैं। एक केला, थोड़ी दही, नींबू का रस और पिसी हुई दालचीनी को ठीक से मिलाएं। अब इसे अपने चेहरे पर लगाकर 15 मिनट तक रखें फिर गुनगुने पानी से धो लें।

इसे भी पढ़ें-

चेहरे के जिद्दी दागों से छुटकारा पाने के घरेलू तरीके

चेहरे पर काले धब्बे नहीं चमक दिखेगी, ये घरेलू उपाय हैं बेहतरीन इलाज

रात को सोने से पहले ये करें, चेहरा खिला-खिला रहेगा

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।